Xiaomi Redmi 6 Mobile Phones Me Software Kaise Dale ?



How to flash Stock Rom in Xiaomi Redmi 6 Devices ? How to Flash  Redmi 6 Mobile Phones in Hindi ? अगर आप एक Xiaomi Redmi 6 का Android Mobile use करते हो  और यूज करते समय। आपके मोबाइल में गलती से अगर Software संबंधित कुछ हो गया और उसमें software उड़ गये है , तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की आसानी से अपने किसी भी Xiaomi Redmi 6 Mobile Phones Me Software Kaise Dale ?



दोस्तों अगर आप एक MI Redmi 6 phone use करते हो और आपक फ़ोन के firmware में कुछ problem आ गयी है , और software break हो गया है । तो आज में आपको बताऊँगा की कैसे आप अपने Redmi 6 mobile phone में stock rom firmware file को flash कर सकते हो । मतलब कैसे आप अपने मोबाइल में software डाल सकते हो ।


दोस्तो अगर आप अपने Xiaomi Redmi 6 android phone में custom rom install करना चाहते हो , उसको upgrade करना चाहते हो तो उसके लिए आपको अपना को  अपने स्वयं की जिम्मेदारी के साथ आपको न्यू एप्लीकेशन्स के लिए फोन को Root करना होगा। 


NOTE : इस कार्य को सावधानी से करें। अगर आप अपने मोबाइल में सॉफ्टवेयर डाल रहे हैं तो इस कार्य को जिस तरह हमारी पोस्ट में दिए गए रिक्वायरमेंट्स और तरीके से बताया गया है, आप उसी हिसाब से चलकर करें। अगर आप किसी और तरीके से करते हैं तो इसके जिम्मेदार हम नहीं होंगे।


Xiaomi Redmi 6 Mobile Phones Me Software Kaise Dale ? 

अपने Xiaomi Redmi 6  मोबाइल फ़ोन में software डालने के लिए सबसे पहेले आपको  हमारे द्वारा नीचे बताए गये कतारबद्ध requirements को पूरा करना है । 


Requirements : 

• One PC 

• Mi Flash Tool ( Download ) 

• Stock Rom Firmware File ( Download ) • USB Driver ( Download )


ऊपर बताए गए Requirement के बाद आपको नीचे दिए गए Steps को carefully Follow करना होगा। अगर आप इसको अच्छे तरीके से फॉलो नहीं करेंगे तो आपके मोबाइल में किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम आ सकती है जिसके जिम्मेदार हम नहीं होंगे जैसा कि आपने Note में पढ़ा ही होगा।


Open Mi Flash Tool


सबसे पहले आपको एक कंप्यूटर, या, लैपटॉप, की जरूरत पड़ेगी, जिसमें आपको अपने Computer ( Windows PC ) में USB Driver को download करके install करना है , फिर आपको अपने फ़ोन के model की stock rom firmware file download करके C : drive में extract कर लेना है , और फिर आपको Mi Flash Tool को install करके अपने मोबाईल फोन मे open करना है 


Fastboot MI Phone 


सॉफ्टवेयर डालने के, लिए आपको अपने मोबाइल फोन, को, फास्टबूट मोड में डालना होगा। अपने Mi Redmi 6 android phone को switch off कर दे । फिर open in fastboot mode . ( press power button + volume down button ) फिर उसको Data cable से अपने computer से connect करे .



Select Stock ROM 


अब अपने computer में Mi Flash Tool को open । करे और select button पर click करके stock rom firmware file को select करे , जो अपने ऊपर download करके c : drive में extract किया था । आपको ऊपर दी गयी स्टेप्स को पूरी तरीके से फॉलो करना है तभी आप आगे आगे की प्रोसेस कर पाएंगे इसीलिए एक बार ऊपर की प्रोसेस को फिर से देख लीजिये आपका कॉन्सेप्ट क्लियर हो जायेगा इस प्रोसेस को करने के लिए। 


Flash


अब firmware file को select करने के बाद , Refresh button पर click करे , और नीचे right side में clean All को mark करे . then Flash button पर click करे ।



आपके मोबाइल फोन Redmi 6 मे इतनी सब प्रोसेस को Step By Step करने के बाद आपके मोबाइल में Flashing स्टार्ट हो जाएगी और कुछ देर बाद फ्लेसिंग कंप्लीट होने के बाद आपके मोबाइल में Success का message आ जाएगा।


Now You Are Done ! 


अब आपका Mi Redmi 6 Phone Flash हो चुका है , उसको On कर ले ।  अब आप के फोन, में, आपको कुछ अलग और नया महसूस होगा। और। इस तरह फेसिंग कर, कर, आप अपने मोबाइल को, बेहतरीन कर सकते हैं तो दोस्तों इस तरह से बहुत ही आसानी से आप अपने  Xiaomi Redmi 6  Mobile Phone Flash कर सकते हो ।


आपके मोबाइल में Softwar उड़ जाने के बाद हमने आपके लिए जो पोस्ट लिखी है, अपने 

Xiaomi Redmi 6 Mobile Phones Me Software Kaise Dale ? इस पर हमने एक Note भी लिखा है जिसे आपने शायद पढ़ लिया होगा। आप यह कार्य अपनी जिम्मेदारी से ही करें और हमारे द्वारा बताए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस से ही करें। नहीं तो आपके मोबाइल में किसी और परेशानी का सामना करना पड़ सकता है जिसके जिम्मेदार हम नहीं होंगे।


और दोस्तों उम्मीद है कि अब आपको पता चल ही गया होगा कि एक आसान तरीके से अपने मोबाइल में अगर आप का सॉफ्टवेयर उड़ गया है तो Xiaomi Redmi 6 Mobile Phones Me Software Kaise Dale.

सॉफ्टवेयर क्या है


सॉफ्टवेयर क्या है? सॉफ्टवेयर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों, नियमों और कार्यों का एक समूह है जिसके द्वारा कंप्यूटर के हार्डवेयर को नियंत्रित किया जाता है। सॉफ्टवेयर कंप्यूटर को बताता है कि क्या करना है या कैसे काम करना है।


इस प्रकार, कंप्यूटर के हार्डवेयर को संचालित करने के लिए, विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों, नियमों और कार्यों का एक सेट उपयोग किया जाता है, जिसे हम सॉफ्टवेयर कहते हैं। आज के समय में, सभी डिजिटल उपकरणों जैसे कि मोबाइल, डेस्कटॉप, टैब, लैपटॉप आदि में सॉफ्टवेयर प्रोग्राम हैं।


अगर हम सॉफ्टवेयर के पूर्ण रूप के बारे में बात करते हैं, तो सॉफ्टवेयर का कोई पूर्ण रूप नहीं है, सॉफ्टवेयर को हिंदी में कंप्यूटर सॉफ्टवेयर भी कहा जाता है। इसे पढ़कर आप इतना तो समझ ही गए होंगे कि सॉफ्टवेयर का क्या मतलब होता है? आगे हम आपको सॉफ्टवेयर की पूरी जानकारी हिंदी में बताने जा रहे हैं।


सॉफ्टवेयर Ke Prakar

विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर सॉफ्टवेयर:


सिस्टम सॉफ्टवेयर

अनुप्रयोग प्रक्रिया सामग्री

उपयोगिता सॉफ्टवेयर

सिस्टम सॉफ्टवेयर: सिस्टम सॉफ्टवेयर हार्डवेयर का प्रबंधन और नियंत्रण करता है। सिस्टम सॉफ्टवेयर कंप्यूटर और उसके उपयोगकर्ता के बीच मध्यस्थ के रूप में भी काम करता है। सिस्टम सॉफ्टवेयर 'C' प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में ही लिखा जाता है। सिस्टम सॉफ्टवेयर के कई उदाहरण हैं -


ऑपरेटिंग सिस्टम

कोडांतरक

संकलक

दुभाषिया

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर: एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर उन कार्यक्रमों का एक समूह है जो किसी विशेष कार्य के लिए उपयोग किए जाते हैं जैसे सीखने के कार्य, व्यक्तिगत कार्य और

प्रदर्शन के लिए व्यावसायिक कार्य आदि प्रस्तुत किए जाते हैं। अनुप्रयोग सॉफ़्टवेयर के कई उदाहरण हैं -


फोटोशॉप

पेजमेकर

पावर प्वाइंट

म एस वर्ड

एमएस एक्सेल

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर: यूटिलिटी सॉफ्टवेयर को इस तरह से प्रोग्राम किया जाता है जो कंप्यूटर को बेहतर कार्य करने में मदद करता है। यूटिलिटी सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करता है। इससे कंप्यूटर का काम आसान हो जाता है और यह विभिन्न तरीकों से सिस्टम की सुरक्षा भी करता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post